बंद करे

    भारत-नेट (एनओएफएन नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क)

    • दिनांक : 25/10/2011 -
    • सेक्टर: दूरसंचार क्षेत्र

    राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड क्रांति को गति देने के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल है। एनओएफएन की परिकल्पना सुपर हाईवे के रूप में की गई थी, जो कि ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी तक पहुँचाने के लिए एक मज़बूत मध्य-मील के बुनियादी ढाँचे का निर्माण करता था।

    राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) का लक्ष्य देश की सभी 2,50,000 ग्राम पंचायतों को जोड़ना है और सभी ग्राम पंचायतों (जीपी) को 100 एमबीपीएस कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इसे प्राप्त करने के लिए, सार्वजनिक उपक्रमों (बीएसएनएल, रेलटेल और पावर ग्रिड) के मौजूदा तंतुओं का उपयोग किया गया और आवश्यक होने पर ग्राम पंचायतों को जोड़ने के लिए वृद्धिशील फाइबर बिछाया गया। इस प्रकार बनाए गए डार्क फाइबर नेटवर्क को उपयुक्त तकनीक द्वारा जलाया गया, जिससे ग्राम पंचायतों में पर्याप्त बैंडविड्थ का निर्माण हुआ।

    लाभार्थी:

    भारतीय नागरिक

    लाभ:

    भारत नेट एक गैर-विभेदकारी आधार पर सुलभ, अत्यधिक स्केलेबल नेटवर्क अवसंरचना स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है, जो सभी परिवारों के लिए 2 एमबीपीएस से 20 एमबीपीएस तक की सस्ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और सभी संस्थानों को मांग क्षमता पर, एहसास कराने के लिए प्रदान करती है। डिजिटल इंडिया की दृष्टि, राज्यों और निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी में।

    आवेदन कैसे करें

    http://bbnl.nic.in/