बंद करे

    बोकेज सदन– मोटी दमण किला (कविकार का घर)

    कम प्रचारित होने और जागरूकता के अभाव के कारण बोकेज सदन (द पोएट हाउस) अक्सर पर्यटकों की नजर से चूक जाता है। हालाँकि, इससे जुड़ा लघु इतिहास दिलचस्प है। इनका नाम एक पुर्तगाली नव-शास्त्रीय कवि मैनुअल मारिया बारबोसा दु बोकेज (लेखकीय नाम: एल्मानी सदिनो) के नाम पर रखा गया है, जिन्हें 1786 में पुर्तगाली नौसेना में गार्ड-मरिन्हा के रूप में गोवा में प्रतिनियुक्त किया गया था। बोकेज को नौसेना में शामिल करने के पीछे की प्रेरणा एशिया में पुर्तगाली साम्राज्य की वीर परंपराएं थीं जैसा कि पुर्तगाल में उपस्थापित था। हालाँकि, भारत में पुर्तगाली साम्राज्य की वास्तविकता को देखने के बाद, उन्होंने तत्कालीन गवर्नर और पुर्तगाली भारत के वाइसराय को संबोधित करते हुए व्यंग्यात्मक सॉनेट्स लिखे। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें गोवा छोड़ने की सलाह दी गई। गोवा से बाहर निकलने के बाद, वे 1789 की शुरुआत में दमण में लेफ्टिनेंट के रूप में पैदल सेना की कंपनी में शामिल हो गए। दमण में उनका प्रवास थोड़ा ही रहा था क्योंकि वे कुछ समय बाद ही मकाऊ चले गए थे। मोटी दमण किले के प्रवेश द्वार में कदम रखते ही आप अपने बाईं ओर स्थित उनके घर को देख सकते हैं। घर का आंतरिक क्षेत्र दुर्गम है क्योंकि इसे प्राधिकारियों द्वारा बंद कर दिया गया है।

    संपर्क विवरण

    पता: दमन

    बॉयज हाउस मोटी दमण

    कैसे पहुंचें

    हवाईजहाज से

    दमन के लिए निकटतम हवाई अड्डे मुंबई (170 किमी) और सूरत (90 किमी) हैं। देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से मुंबई के लिए उड़ानें आसानी से उपलब्ध हैं। सूरत दिल्ली से उड़ान द्वारा जुड़ा हुआ है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई में है।

    ट्रेन द्वारा

    दमन जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वापी में है, जो लगभग 12 किमी दूर स्थित है। यह पश्चिम रेलवे के मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर स्थित है और यह मुंबई से लगभग 170 किमी और सूरत से 90 किमी दूर है। मेजर दिल्ली-मुंबई और मुंबई-अहमदाबाद ट्रेनें इस स्टेशन पर रुकती हैं। ट्रेन से दमन जाने वाले लोग वापी पहुंचते हैं और फिर स्थानीय बसों या टैक्सियों द्वारा दमन पहुंचते हैं।

    सड़क के द्वारा

    दमन सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है, और आसपास के कुछ प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जो कि रोडवेज की सुव्यवस्थित प्रणाली से जुड़े हैं। वापी, 12 किमी की दूरी पर, मुंबई - अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से दमन से जुड़ा हुआ है। यह शहर मुंबई से 170 किमी, अहमदाबाद से 360 किमी, दीव से 768 किमी, सूरत से 110 किमी और वडोदरा से 300 किमी दूर है।