बंद करे

    सेंट पॉल चर्च

    दीव में सेंट पॉल चर्च लगभग 400 साल पुराना चर्च है। इसका निर्माण वर्ष 1691 में किया गया था। यह अवर लेडी ऑफ इमैक्यूलेट कॉन्सेप्शन को समर्पित है।
    दीव सेंट पॉल चर्च को दीव में आज तक कार्यरत एकमात्र चर्च माना जाता है। यह 400 वर्ष पुराना चर्च गोवा के बोम जीसस चर्च के काफी समान है। गोथिक स्थापत्य शैली वाला यह चर्च द्वीप पर स्थित सबसे बड़ा पुर्तगाली कैथोलिक चर्च है। इसके लुभावने कुंडलित वक्र और सीप आकार के रूपांकन दर्शनीय हैं। इसके अलावा, आप लकड़ी की नक्काशी देखकर भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। वास्तव में, इस उत्तम कृति के अवलोकन के उपरांत आप महसूस करेंगे कि यह भारत के सभी पुर्तगाली चर्चों में सबसे अधिक अलंकृत क्यों माना जाता है।
    दीव में सेंट पॉल चर्च की यात्रा पर, आप समृद्ध लकड़ी के पैनलिंग को देखकर रोमांचित हो जाएंगे जिसने इस चर्च को चर्च के शिल्प कौशल में एक विशेष स्थान प्रदान किया है। यह चर्च प्रत्येक दृष्टि से अत्यंत उत्कृष्ट है। यह कुंडलित वक्र से निर्मित रूपांकनों तथा सीप एवं गोथिक विशिष्टताओं से बना है।

    संपर्क विवरण

    पता: दीव

    सेंट पॉल चर्च दृश्य

    कैसे पहुंचें

    हवाईजहाज से

    दीव के नागोआ में एक हवाई अड्डा है जो मुंबई से दीव और अहमदाबाद से दीव के लिए उड़ान उपलब्ध, है

    ट्रेन द्वारा

    निकटतम रेलवे जंक्शन वेरावल है, जो दीव से 90 किमी दूर है। मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, जबलपुर (मध्य प्रदेश), द्वारका और तिरुवनंतपुरम जैसे प्रमुख शहर वेरावल रेलवे स्टेशन से सीधे जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, देलवाड़ा में एक मीटर गेज दीव से सिर्फ 8 किमी दूर है। दैनिक दो ट्रेनें जूनागढ़ और वेरावल से देलवाड़ा रेलवे स्टेशन को जोड़ती हैं।

    सड़क के द्वारा

    गुजरात और महाराष्ट्र कई सड़क लिंक के माध्यम से जुड़े हुए हैं जो देश के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ते हैं। वडोदरा: 595 किलोमीटर, दमन: 768 किलोमीटर, अहमदाबाद: 370 किलोमीटर और मुंबई: 950 किलोमीटर। राज्य से चलने वाली बसें, साथ ही कुछ निजी बसें, अहमदाबाद से दीव की सेवा दे रही है। यात्रा में लगभग 10 घंटे लगते हैं। दीव से मुंबई के लिए दैनिक तीन स्लीपर-कम-सीटिंग बसें चलती हैं।