बंद करे

    सेंट जेरोम का किला, दमण

    दमण को 1531 में पुर्तगालियों द्वारा इसके गुजराती शासक से लिया गया था, लेकिन 1559 में ही गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह द्वारा पुर्तगालियों को आधिकारिक तौर पर सौंप दिया गया था। 1539 में गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह द्वारा शांति संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद दीव एक पुर्तगाली उपनिवेश बन गया। वर्ष 1961 में मुक्त होने तक ये प्रदेश पुर्तगाली उपनिवेश बने रहे। दमण में सेंट जेरोम किले के ऐतिहासिक स्थान की यात्रा आपको इस जगह के इतिहास के बारे में स्पष्ट जानकारी देगी।
    जैसे ही आप सेंट जेरोम के दमण किले के परिसर में प्रवेश करते हैं, आप पहले सेंट जेरोम की एक बड़ी मूर्ति के साथ नदी के सम्मुख भव्य प्रवेश द्वार को देखेंगे जो कैथोलिक चर्च के सबसे प्रसिद्ध पादरियों में से एक था। युसेबियस हायरोनिमस सोफ्रोनियस के रूप में जन्मे सेंट जेरोम, पश्चिमी चर्च के फादरों में सबसे बड़े विद्वान थे। उनका जन्म c. 342 वर्ष में एड्रियाटिक के शीर्ष पर अवस्थित एक छोटे से शहर, स्ट्रीडोनियस में हुआ था। किले के अंदर मुख्य इमारत अवर लेडी ऑफ द सी का प्रभावशाली चर्च है। यह कैथोलिक चर्च कार्यालय के सबसे शुरुआती आधिकारिक स्थलों में से एक है और इसमें शानदार पैनलिंग के साथ एक उत्कृष्ट वेदी है। मछली बाज़ार और छोटी मछली पकड़ने के लंगर के साथ-साथ बेड़े का एक स्पष्ट दृश्य देखने के लिए दुर्ग-प्राचीर एक उम्दा जगह है। नानी दमण के सेंट जेरोम किले के नाम से भी जाना जाने वाला यह किला दमण गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह एक छोटा किला है जिसमें ऊंची और खूबसूरत पत्थर की दीवारें, तीन गढ़ और दो विशाल द्वार हैं। लगभग 12,250 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले इस किले में दो शानदार मानव मूर्तियाँ शामिल हैं। कैथोलिक पंथ के सेंट जेरोम से अपना नाम ग्रहण करते हुए, किले के सामने के द्वार पर संत की एक शानदार मूर्ति है और इसमें अवर लेडी ऑफ़ द सी का कैथोलिक चर्च है, जो अपने परिष्कृत पैनलिंग के लिए जाना जाता है। किले के पास अन्य आकर्षणों में नानी दमण जेट्टी के पास स्थित गांधी पार्क है।

    संपर्क विवरण

    पता: दमन

    संत जेरोम किला नानी दमन

    कैसे पहुंचें

    हवाईजहाज से

    दमन के लिए निकटतम हवाई अड्डे मुंबई (170 किमी) और सूरत (90 किमी) हैं। देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से मुंबई के लिए उड़ानें आसानी से उपलब्ध हैं। सूरत दिल्ली से उड़ान द्वारा जुड़ा हुआ है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई में है।

    ट्रेन द्वारा

    दमन जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वापी में है, जो लगभग 12 किमी दूर स्थित है। यह पश्चिम रेलवे के मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर स्थित है और यह मुंबई से लगभग 170 किमी और सूरत से 90 किमी दूर है। मेजर दिल्ली-मुंबई और मुंबई-अहमदाबाद ट्रेनें इस स्टेशन पर रुकती हैं। ट्रेन से दमन जाने वाले लोग वापी पहुंचते हैं और फिर स्थानीय बसों या टैक्सियों द्वारा दमन पहुंचते हैं।

    सड़क के द्वारा

    दमन सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है, और आसपास के कुछ प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जो कि रोडवेज की सुव्यवस्थित प्रणाली से जुड़े हैं। वापी, 12 किमी की दूरी पर, मुंबई - अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से दमन से जुड़ा हुआ है। यह शहर मुंबई से 170 किमी, अहमदाबाद से 360 किमी, दीव से 768 किमी, सूरत से 110 किमी और वडोदरा से 300 किमी दूर है।