बंद करे

    मोटी दमण किला

    मोटी दमण किले का निर्माण 1559 ई. में शुरू हुआ और 1581 ई. में इसे अंतिम रूप दिया गया, जब दमण एक पुर्तगाली अंतःक्षेत्र था। किले की छान-बीन करना दमण के इतिहास की एक झलक पाने का अवसर है जब आप इसके चारों ओर चलते हैं और इसमें शामिल क्षेत्रों पर एक विहंगम दृष्टि डालते हैं। इसकी दीवारें 30,000 वर्ग मीटर के एक बड़े क्षेत्र को घेरती हैं, जो प्रशासक सचिवालय, गवर्नमेंट हाउस, कैथेड्रल ऑफ बोम जीसस, डोमिनिकन मठ, बोकेज हाउस (कवि के घर के रूप में भी जाना जाता है), पुराना लाइटहाउस, कॉन्वेंट स्कूल, सरकारी क्वार्टर और कई सरकारी संस्थाओं जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला पुस्तकालय, तीन उद्यान, जिला न्यायालय, दमण नगरपालिका परिषद आदि को समाहित करता है। किले के अधिकांश क्षेत्र आम जनता के भ्रमण हेतु सर्वसुलभ हैं। पुराने लाइटहाउस और किले के कुछ अन्य हिस्सों की यात्रा करने के लिए, पर्यटक 10 गढ़ों के आसपास सैर करने के लिए कई बिंदुओं पर दी गई सीढ़ियों का उपयोग करके किले की दीवारों पर चढ़ सकते हैं।

    संपर्क विवरण

    पता: दमन

    वेबसाइट लिंक: https://www.tourismdddnh.in/

    दमन फोर्ट नाइट व्यू

    कैसे पहुंचें

    हवाईजहाज से

    दमन के लिए निकटतम हवाई अड्डे मुंबई (170 किमी) और सूरत (90 किमी) हैं। देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से मुंबई के लिए उड़ानें आसानी से उपलब्ध हैं। सूरत दिल्ली से उड़ान द्वारा जुड़ा हुआ है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई में है।

    ट्रेन द्वारा

    दमन जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वापी में है, जो लगभग 12 किमी दूर स्थित है। यह पश्चिम रेलवे के मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर स्थित है और यह मुंबई से लगभग 170 किमी और सूरत से 90 किमी दूर है। मेजर दिल्ली-मुंबई और मुंबई-अहमदाबाद ट्रेनें इस स्टेशन पर रुकती हैं। ट्रेन से दमन जाने वाले लोग वापी पहुंचते हैं और फिर स्थानीय बसों या टैक्सियों द्वारा दमन पहुंचते हैं।

    सड़क के द्वारा

    दमन सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है, और आसपास के कुछ प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जो कि रोडवेज की सुव्यवस्थित प्रणाली से जुड़े हैं। वापी, 12 किमी की दूरी पर, मुंबई - अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से दमन से जुड़ा हुआ है। यह शहर मुंबई से 170 किमी, अहमदाबाद से 360 किमी, दीव से 768 किमी, सूरत से 110 किमी और वडोदरा से 300 किमी दूर है।