बंद करे

    डोमिनिकन मोनास्ट्री, मोटी दमण

    मोटी दमण के किले में स्थित डोमिनिकन मठ अक्सर खंडहरित चर्च के रूप में जाना जाता है। अधिकांश पर्यटक कौतूहल को बढ़ाने वाले इस पुरातात्विक परिदृश्य को देखने के लिए यहाँ आते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश पर्यटक इसके पुर्तगाली औपनिवेशिक युग के इतिहास से अनभिज्ञ हैं। यह इस प्रदेश का सबसे प्रतिष्ठित चर्च माना जाता था।
    कहा जाता है कि संत डोमिनिक की याद में 1567 में इस मठ का निर्माण किया गया था। ईसाई यहाँ अपनी प्रार्थना करते थे और दुनिया भर से मठ में जाने वाले अध्येताओं को धार्मिक शिक्षाएं प्रदान की जाती थी। ऐसा माना जाता है कि चर्च का विनाश भूकंप के कारण हुआ था।
    चर्च का निर्माण करने वाले निर्माण श्रमिकों ने इसमें उत्कृष्ट पुर्तगाली स्थापत्य विधियों को प्रयुक्त किया था, जिसे क्षेत्र के अन्य प्राचीन चर्चों में देखा जा सकता है। पर्यटकों को मठ की मेहराबों और दीवारों को देखने का अवसर मिलता है जिसने भूकंप का डटकर सामना किया था। कैथोलिक समुदाय प्रत्येक वर्ष मठ में दो महत्वपूर्ण पर्व मनाता है। पहला पर्व 2 फरवरी को आयोजित होता है जब यह समुदाय, मठ के इतिहास के बारे में पादरी द्वारा सुनाई जाने वाली कहानियों को सुनने के लिए उस स्थान पर एकत्रित होता है। दूसरे पर्व का अवसर, जो दिसंबर के प्रत्येक तीसरे रविवार को आता है, जब कैथोलिक संत डोमिनिक और उन दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने के लिए पवित्र मास का आयोजन करते हैं जिन्होंने भूकंप में अपनी जान गंवाई थी। डोमिनिकन मठ पर्यटकों के लिए आमतौर पर सूर्यास्त तक खुला रहता है।

    संपर्क विवरण

    पता: दमन

    डोमिनिकन मठ (बर्बाद चर्च)

    कैसे पहुंचें

    हवाईजहाज से

    दमन के लिए निकटतम हवाई अड्डे मुंबई (170 किमी) और सूरत (90 किमी) हैं। देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से मुंबई के लिए उड़ानें आसानी से उपलब्ध हैं। सूरत दिल्ली से उड़ान द्वारा जुड़ा हुआ है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई में है।

    ट्रेन द्वारा

    दमन जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वापी में है, जो लगभग 12 किमी दूर स्थित है। यह पश्चिम रेलवे के मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर स्थित है और यह मुंबई से लगभग 170 किमी और सूरत से 90 किमी दूर है। मेजर दिल्ली-मुंबई और मुंबई-अहमदाबाद ट्रेनें इस स्टेशन पर रुकती हैं। ट्रेन से दमन जाने वाले लोग वापी पहुंचते हैं और फिर स्थानीय बसों या टैक्सियों द्वारा दमन पहुंचते हैं।

    सड़क के द्वारा

    दमन सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है, और आसपास के कुछ प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जो कि रोडवेज की सुव्यवस्थित प्रणाली से जुड़े हैं। वापी, 12 किमी की दूरी पर, मुंबई - अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से दमन से जुड़ा हुआ है। यह शहर मुंबई से 170 किमी, अहमदाबाद से 360 किमी, दीव से 768 किमी, सूरत से 110 किमी और वडोदरा से 300 किमी दूर है।